ट्विंकल खन्ना का जीवन परिचय | Twinkle Khanna Biography in Hindi

ट्विंकल खन्ना एक बॉलीवुड अभिनेत्री, लेखिका, न्यूज़पेपर समीक्षक, तथा डिजाइनर हैं। इसके साथ ही खन्ना एक फिल्म प्रोड्यूसर भी हैं। उन्होंने कई बुक भी लिखी है जो कि बेस्टसेलर रही है। उन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत फिल्म इंडस्ट्री से की थी। कई वर्षों तक बॉलीवुड में काम करने के बाद, वह इंटीरियर डिजाइनिंग के बिजनेस में आ गई।

अपने डिजाइनिंग के बिजनेस को साइड बाय साइड चलाते हुए, वो लेखन में आ गई। ट्विंकल का फिल्म इंडस्ट्री  से लेखन की तरफ मुड़ना एक महत्वपूर्ण बदलाव रहा। इस पोस्ट में हम ट्विंकल खन्ना के बारे में जानेगें तो आइए शुरू करते हैं।

ट्विंकल खन्ना – परिचय

  1. व्यक्तिगत जानकारी
नामट्विंकल खन्ना
जन्म का नामटिना जतिन खन्ना
जन्म29 दिसंबर 1974, मुंबई, महाराष्ट्र (भारत)
उम्र (2021 में)46 वर्ष 
  1. परिवार व सम्बंधी
माताडिम्पल कपाड़िया
पिताराजेश खन्ना
बहिनरिन्की
पतिअक्षय कुमार
पुत्रआरव
पुत्रीनितारा
  1. शिक्षा
स्कूलन्यू एरा हाई स्कूल, पंचगनी (मुंबई)
कॉलेजनर्सी मोंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स, मुंबई
  1. धंधा व अवार्ड्स
धंधालेखिका, अभिनेत्री, फिल्म प्रोड्यूसर, डिजाइनर, न्यूज़पेपर समीक्षक.
कैरियर की शुरुआत1995 में फिल्म इंडस्ट्री से
अवॉर्ड्सफिल्म अवॉर्ड फॉर बेस्ट फिल्म ऑन सोशल इश्यू, इंडिया टुडे वूमेन राइटर ऑफ द ईयर,  फिल्म फेयर अवॉर्ड फॉर फिमेल, व अन्य
  1.  फिल्में
वर्षफिल्म का नामफिल्म में खन्ना का नाम
1995बरसातटीना ओबरॉय
1996जानकाजल
1996दिल तेरा दिवानाकोमल
1997उफ्फ! ये मोहब्बतसोनिया वर्मा
1997इतिहासनैना
1998जब प्यार किसी से होता हैकोमल सिन्हा
1999इंटरनेशनल खिलाड़ीपायल
1999सीनूस्वेता
1999जुल्मीकोमल दत्त
1999बादशाहसीमा मल्होत्रा
1999ये है मुंबई मेरी जानजैस्मिन अरोड़ा
2000मेलारूपा सिंह
2000चल मेरे भाईपूजा
2000 जोरू का गुलामदुर्गा
2001जोड़ी नंबर वनटिना
2001लव के लिए कुछ भी करेंगेअंजली

 

  1. अन्य 
धर्महिंदू
जातिखन्ना
ट्विंकल-खन्ना
ट्विंकल खन्ना
(Source: Instagram)

ट्विंकल खन्ना का जीवन परिचय

ट्विंकल खन्ना का जन्म 29 दिसंबर, 1974 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। उसके पिता राजेश खन्ना एक फिल्म एक्टर थे तथा माता डिंपल कपाड़िया भी एक अभिनेत्री थी।

खन्ना के नाना गुजराती बिजनेसमैन थे जिसकी वजह से उनकी पुत्री डिंपल कपाड़िया (ट्विंकल की माता) फिल्मों में आ पाई। खन्ना के पिता राजेश खन्ना एक पंजाबी परिवार में जन्मे थे जो रेलवे का धंधा करते थे।

 ट्विंकल ने न्यू एरा हाई स्कूल, मुंबई में अपनी शुरुआती पढ़ाई की तथा उच्च शिक्षा के लिए नर्सी मूंजी कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड इकोनॉमिक्स में प्रवेश लिया। वह एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहती थी परंतु उसके माता पिता ने उसे एक्ट्रेस बनने के लिए कहा।

ट्विंकल का फिल्मी कैरियर

ट्विंकल खन्ना ने 1995 में बरसात फिल्म में बॉबी देओल के साथ शूटिंग की। यह फिल्म साल की छोटी सफल फिल्म थी। जिसके लिए खन्ना को फिल्म फेयर अवार्ड दिया गया। अगले साल उन्होंने जान तथा मेरा दिल तेरा दीवाना फिल्म में अभिनय किया। जान फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कर पाई परंतु दिल तेरा दीवाना फिल्म फेल हो गई। इस फिल्म में उन्होंने अजय देवगन का सैफ अली खान के साथ अभिनय किया।

साल 1997 में ट्विंकल ने दो फिल्मों – ऊफ! यह मोहब्बत और इतिहास में रोल निभाया परंतु ये दोनों फिल्में ज्यादा अच्छा नहीं कर पाई।

 वर्ष 1998 में खन्ना की एक ही फिल्म रिलीज हुई जो सलमान खान के साथ शूट हुई थी। इसका फिल्म का नाम जब प्यार किसी से होता है था जो कि बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई थी। इस फिल्म के बाद एसा लग रहा था कि खन्ना अब कुछ अच्छा कर पायेगी क्योंकि उनकी कई सारी फिल्में फेल हो चुकी थी।

साल 1999 में खन्ना ने अक्षय कुमार के साथ दो फिल्में सूट की। पहली इंटरनेशनल खिलाड़ी तथा दूसरी जुल्मी। यह दोनों फिल्में भी फेल रही। इसी वर्ष उन्होंने तेलुगू फिल्म सीनू में भी काम किया।

यह भी पढे़ं – अनुष्का शर्मा का जीवन परिचय

 खन्ना ने शाहरुख खान के साथ बादशाह फिल्म में भी अभिनय किया यह फिल्म काफी हिट हुई जिससे खन्ना के कैरियर को एक और बूस्ट मिला।

 इसके बाद उन्होंने सैफ अली खान के साथ भी एक मूवी की जिसका नाम यह मुंबई है मेरी जान था।

वर्ष 2000 में खन्ना ने आमिर खान के साथ मेला फिल्म में अभिनय किया। इसके बाद उन्हें चल मेरे भाई फिल्म में भी रोल निभाया। इसके उपरांत उन्होंने जोरू का गुलाम फिल्म में उन्होंने गोविंदा के साथ अभिनय किया।

साल 2001 में उन्होंने जोड़ी नंबर वन फिल्म में अभिनय किया। यह फिल्म भी असफल रही। 

और इसी साल खन्ना ने अक्षय कुमार के साथ शादी कर ली। 

साल के अंत में खन्ना ने लव के लिए कुछ भी करेगा फिल्म में अभिनय किया। यह उनकी लास्ट फिल्म थी इसके बाद उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी।

फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का उनका मुख्य कारण यह था कि वह इस कार्य को इंजॉय नहीं कर पाती थी।

ट्विंकल खन्ना व उनके पति अक्षय कुमार
ट्विंकल खन्ना व उनके पति अक्षय कुमार

फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने के बाद ट्विंकल खन्ना

साल 2002 में खन्ना ने मुंबई में अपना इंटीरियर डिजाइनर का एक स्टोर खोला। उन्होंने कई क्लाइंट्स के लिए डिजाइन बना कर दिए। वर्तमान समय में भी वह इंटीरियर डिजाइन का काम करती हैं। शुरुआत में उन्हें इस बिजनेस के बारे में ज्यादा पता नहीं था। इसे सीखने के लिए उन्होंने 2 साल लगाए। रानी मुखर्जी, रीमा सेन, करीना कपूर के फ्लैट के लिए भी डिजाइन तैयार किए।

इस काम के साथ-साथ उन्होंने ग्रजिंग गॉट पिक्चर्स को सह-स्थापित किया जो कि एक फिल्म प्रोड्यूसर कंपनी है। उन्होंने तीस मार खान (2010), पटियाला हाउस (2011) जैसी फिल्मों को सहित पारित करवाया। इसके अलावा थैंक्यू (2011), खिलाड़ी 786 (2012), 72 मील (2013), हॉली डेः ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी (2014) को भी उत्पादित करवाया। 

वह कोका-कोला और माइक्रोमैक्स के लिए भी ब्रांड एंबेसडर बनी। 2018 में उन्होने पैडमैन फिल्म को उत्पादित करवाया जो कि सोशल इश्यू पर एक बेस्ट फिल्म रही।

 खन्ना ने मैसेज फनीबोन्स (Mrs. Funnybones) नाम की एक किताब लिखी जो कि 18 अगस्त 2015 को प्रकाशित की गई थी। यह किताब थोड़े ही समय में बेस्टसेलर बन गई जिसने खन्ना को बेस्ट महिला लेखिका बनाया। 

उनकी दूसरी किताब द लेजेंड ऑफ लक्ष्मी प्रसाद बुक की एक लाख से ज्यादा कॉपियां बिक चुकी हैं। उनकी तीसरी किताब पायजामाज आर फॉरगिविंग को 2018 में प्रकाशित किया गया जिसकी कॉपियां भी अच्छी बिकी।

2019 में खन्ना महिलाओं के लिए टवीक ऐप को लांच किया जो कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करता है।

ट्विंकल खन्ना का व्यक्तिगत जीवन

2001 में खन्ना अपने पापा के इलेक्शन अभियान में गई हुई थी वहाँ पर वह अक्षय कुमार से मिली। 17 जनवरी 2001 को दोनों ने शादी की ली। 

कुमार व खन्ना के दो बच्चे हैं – आरव (बेटा) और नितारा (बेटी)। आरव  एक किशोर लड़का है जिसकी उम्र लगभग 20 वर्ष और नितारा 8 वर्ष की बच्ची है।

अक्षय अपनी सफलता का श्रेय अपनी पत्नी खन्ना को भी देते हैं।

 2014 में खन्ना की किडनी में पत्थरी थी जिसके इलाज के बाद उन्होंने राइटिंग का कार्य शुरू किया।

2009 में Lakme के फैशन शो में ट्विंकल ने अक्षय के कहने पर अक्षय की पेंट को बटन खोल दिया। जिसके लिए कार्यक्रम के संचालकों तथा दम्पति पर केस कर दिया गया।

ट्विंकल खन्ना के फॉलोवर्स

ट्विंकल खन्ना के सोशल हैंडलफॉलोवर्स की संख्या
इंस्टाग्राम6.0 मिलियन
ट्विटर5.6 मिलियन

 मुझे उम्मीद है दोस्तों आपको यह ट्विंकल खन्ना की पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका कोई सुझाव या कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताना। यहां तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

अन्य पढ़ें – विराट कोहली का जीवन परिचय

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link