हेलेना बोन्हैम कार्टर का जीवन परिचय | Helena Bonham Carter Biography in Hindi

हेलेना बोन्हैम कार्टर (अंग्रेजी: Helena Bonham Carter) एक इंग्लिश अभिनेत्री हैं जो इंग्लिश फिल्मों में काम करती हैं। उन्होंने अपनी बेहतरीन परफॉर्मेंस के दम पर बहुत सारे पुरस्कार जीते हैं जैसे कि ब्रिटिश अकैडमी फिल्म अवार्ड, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड्स, ब्रिटिश अकैडमी टेलिविजन अवॉर्ड, अकैडमी अवॉर्ड्स, गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स, इत्यादि।

इस पोस्ट में हम हेलेना बोन्हैम कार्टर (Helena Bonham Carter) के जीवन में हुई घटनाओं व उनकी व्यक्तित्व की बात करेंगे, तो चलिए शुरू करते हैं।

हेलेना बोन्हैम कार्टर की व्यक्तिगत जानकारी (Quick facts about Helena Bonham Carter)

नामहेलेना बोन्हैम कार्टर (Helena Bonham Carter)
जन्म26 मई 1966, इसलिंगटन, लंदन (इंग्लैंड) 
माताएलेना प्रॉपर डी क्लेजन 
पितारेमंड बोन्हैम कार्टर
भाईएडवर्ड बोन्हैम कार्टर, थॉमस बोन्हैम कार्टर
बहिननहीं
पति/संबंधकैनेथ ब्रानाघ (1994 -1999), टिम बर्टन (2001-2014)
पुत्रबिली रेमंड बर्टन (जन्मः 04 अक्टूबर, 2003) 
पुत्रीनेल बर्टन (जन्मः 15 दिसंबर, 2007)
शिक्षासाउथ हेम्पस्टेड हाई स्कूल, वेस्टमिंस्टर स्कूल (इंग्लैंड)
धंधा/व्यवसायअभिनेत्री
प्रसिद्धि का कारणफिल्मों में बेहतरीन परफॉर्मेंस
उपलब्धियांब्रिटिश अकैडमी फिल्म अवार्ड, स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवॉर्ड्स, ब्रिटिश अकैडमी टेलिविजन अवॉर्ड, अकैडमी अवॉर्ड्स, गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड्स आदि
राष्ट्रीयताब्रिटिश
उम्र55 वर्ष
Helena Bonham Carter Biography in Hindi | हेलेना बोन्हैम कार्टर का जीवन परिचय

हेलेना बोन्हैम कार्टर का परिचय (Intro to Helena Bonham Cater)

हेलेना बोन्हैम कार्टर का जन्म 26 मई 1966 को इसलिंगटन, लंदन (इंग्लैंड) में हुआ था। उनके पिता का नाम रेमंड बोन्हैम कार्टर व माता का नाम ऐलेना प्रॉपर डी क्लेजन है। हेलेना अपने दो भाइयों एडवर्ड बोन्हैम कार्टर और थोमस बोन्हैम कार्टर की इकलौती बहन है। वह अपने दोनों भाइयों से छोटी है।

 हेलेना के पिता रेमंड एक ब्रिटिश पॉलिटिकल फैमिली से थे परंतु वे खुद मर्चेंट बैंकर का काम किया करते थे। हेलेना की माता ऐलेना एक मनोचिकित्सक है जो कि स्पेनिस है। हेलेना बोन्हैम की दादी जी के पिता प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इंग्लैंड के प्रधानमंत्री रहे थे। वहीं से इनके खानदान में राजनीति का आगमन हुआ।

शिक्षा (Bonham Carter’s Education)

 हेलेना को पढ़ाने के लिए साउथ हेम्पस्टेड हाई स्कूल में भेजा गया। वहाँ पर अध्ययन करने के बाद उसे वेस्टमिंस्टर स्कूल में भेज दिया गया। हाई स्कूल की शिक्षा पूरी होने के बाद वह कॉलेज में जाना चाहती थी। हेलेना बोन्हैम ने कैंब्रिज विश्वविद्यालय के किंग्स कॉलेज में प्रवेश लेना चाहा।

परंतु, कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन ने उसको दाखिला नहीं दिया क्योंकि एडमिनिस्ट्रेशन को डर लग रहा था कि कहीं हेलेना अपने एक्टिंग के खातिर कोर्स को छोड़ देगी और कॉलेज से ड्रॉपआउट हो जाएगी।

कैरियर की शुरुआत (Helena Bonham Carter’s Career)

 हेलेना बोन्हैम कार्टर को एक्टिंग के बारे में ज्यादा पता नहीं था पर उनकी ईच्छा बहुत ज्यादा थी। उन्होने 1979 में एक राष्ट्रीय लेखन प्रतियोगिता में विजय प्राप्त की और उस प्रतियोगिता से मिले पैसे को एक्ट्रेस की स्पॉटलाइट में प्रवेश लेने के लिए लगा दिए। वहां से धीरे-धीरे उन्होंने एक्टिंग को सीखना शुरू किया। 1983 में ‘ए टर्न ऑफ रोजेस’ फिल्म में उनको एक छोटा सा रोल दिया गया।

कार्टर की पहली फिल्म (Helena Bonham Carter’s first film) ‘लेडी जेन’ (1986) में उन्होने लेडी जेन ग्रे का किरदार निभाया। इसके बाद उन्होने ‘ए रूम विद ए व्यू’ (1985), ‘द विजन’ (1987), ‘ए हैजार्ड ऑफ हर्टस’, ‘गैटिंग इट राइट’ इत्यादि फिल्मों में काम किया। 

 हेलेना बोन्हैम कार्टर का शुरुआती भूमिका 20वीं सदी से पहले के परम्परागत और पुराने पात्रों से जुड़ी हुई थी। उन्हें पुराने कैरेक्टर का रोल निभाना पसंद नहीं था। तो 1994 से उन्होंने मॉडर्न कैरेक्टर निभाने शुरू किये। इसके बाद उन्होंने कई फ्रेंच फिल्मों में भी काम किया क्योंकि वह इंग्लिश के अलावा फ्रेंच भी अच्छे तरीके से बोल लेती हैं।

व्यक्तिगत जीवन (Personal Life)

 हेलेना बोन्हैम कार्टर (Helena Bonham Carter) का परिवार सकुशल था परंतु, अगस्त 2008 में उनके चार संबंधी साउथ अफ्रीका में एक सफारी बस दुर्घटना से मारे गए। इस घटना के बाद हेलेना को जिस फिल्म में शामिल किया गया था उस फिल्म से उनको हटा दिया गया क्योंकि डायरेक्टर समझते थे कि उसकी मानसिक स्थिति सही नहीं है। 

अक्टूबर 2008 में  बोन्हैम कार्टर ने दान दक्षिणा में अपना कदम बढ़ाया और लोगों को दान दिया। जल्द ही वह इस सदमे से उभर गई और उन्होंने फिर से फिल्म इंडस्ट्री में काम करना शुरू कर दिया।

यह भी पढें – विराट कोहली का जीवन परिचय

सम्बंध (Relationships)

 1994 में हेलेना बोन्हैम कार्टर (Helena Bonham Carter) और कैनेथ ब्रानाघ (Kenneth Branagh) एक फिल्म की शूटिंग के दौरान मिले। उसके बाद दोनों के बीच अफैयर चलने लगा। परंतु, कैनेथ एक विवाहित पुरुष था जिसका विवाह 1989 में एम्मा थॉम्पसन के साथ हुआ था।

 1995 में कैनेथ ब्रानाघ और एम्मा थॉम्पसन का तलाक हो गया और इसके 5 साल बाद बोन्हैम कार्टर और कैनेथ ब्रानाघ भी अलग हो गए। लगभग 10 साल के बाद तीनों एम्मा थॉम्पसन, कैनेथ ब्रानाघ, और बोन्हैम कार्टर ने ‘हैरी पॉटर’ फिल्म में मिलकर काम किया।

 कैनेथ से अलग होने के बाद, बोन्हैम कार्टर 2001 में टिम बर्टन (एक अमेरिकन फिल्म डायरेक्टर) के साथ रिलेशनशिप में आ गई। वे दोनों एक फिल्म ‘प्लेनेट ऑफ द एप्स’ के दौरान मिले थे। बर्टन ने कार्टर को अपनी बहुत सारी फिल्मों में रोल किया जैसे कि ‘बिग फिश’, ‘कॉर्प्स ब्राइड’, ‘चार्ली एंड चॉकलेट फैक्ट्री’, ‘स्वीने टॉड – द डेमोन बार्बर ऑफ स्ट्रीट’, ‘एलिस इन वंडरलैंड’, ‘डार्क शैडोज’ इत्यादि।

 बोन्हैम कार्टर व बर्टन लंदन में दो पास-पास के घरों में रहते थे। बोन्हैम कार्टर का वहां पर घर था पर बर्टन का नहीं था। तो बर्टन ने बोन्हैम के घर के पास अपना घर खरीद लिया।

बोन्हैम कार्टर व टिम बर्टन को 2 बच्चे हुए – एक लड़का और एक लड़की। उनके लड़के का नाम बिली रेमंड बर्टन है जिसका जन्म 4 अक्टूबर 2003 को हुआ था और लड़की का नाम नेल बटन है जिसका जन्म 15 दिसंबर 2007 को हुआ था।

 23 दिसंबर 2014 को बोन्हैम कार्टर और बर्टन ने बताया कि वे इस साल की शुरुआत से एक दूसरे से खुशी खुशी अलग हो गए हैं।

 अलग होने के बाद कार्टर ने कहा, “उनका एक साथ काम करना बहुत कम आसान था क्योंकि उसने मुझे बड़ी बेशर्म शर्मिंदगी के साथ अपनी फिल्मों में डाला।”

हेलेना बोनहाम की धाकड़ मूवी (Helena Bonham Carter’s Blockbuster Movies)

 हेलेना बोन्हैम कार्टर ने ‘हैरी पॉटर’ की अंतिम चार फिल्मों (2007-2011) में बेलेट्रिक्स लेस्ट्रेंज (एक काल्पनिक पात्र) का रोल निभाया है। बेलेट्रिक्स लेस्ट्रेंज के रोल से उन्हें बहुत प्रसिद्धि और सकारात्मक रिव्यूज मिले हैं। ‘स्वीने टॉड – द डेमोन बार्बर ऑफ फ्लीट स्ट्रीट’ में बोन्हैम ने मिसेज लोवेट का रोल निभाया है।

बेहतरीन प्रस्तुति के कारण ‘गोल्डन ग्लोब फ़ॉर एक्ट्रेस’ में उनका नामांकन हुआ। 2007 में  बोन्हैम कार्टर को फिल्म ‘स्वीने टॉड’ और ‘कन्वरसेशन विद अनदर वूमेन’ में शानदार अभिनय के कारण उन्हें ‘इवनिंग स्टैंडर्ड ब्रिटिश फिल्म अवॉर्ड्स’ में बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब दिया गया। और 2009 में उन्हें ‘इंपायर अवार्ड’ से नवाजा गया।

हेलेना की अन्य फिल्में (Helena Bonham Carter’s Other Films )

 2010 में हेलेना बोन्हैम कार्टर (Helena Bonham Carter) ने ‘एलिस इन वंडरलैंड’ फिल्म में रानी का रोल अदा किया है। उनके ‘द क्वीन्स ऑफ हर्ट्स’ और  ‘रेड क्वीन’ के रोल बहुत ज्यादा प्रसिद्ध हुए हैं। 

2010 में बोन्हैम कार्टर ने ‘द किंग्स स्पीच’ मूवी में रानी एलिजाबेथ का किरदार निभाया है। इस पात्र की भूमिका के कारण उन्हे बहुत सारी प्रशंसा व मान-सम्मान मिला है। 2011 में ‘एनिड’ फिल्म के कारण उन्हें पहली बार टीवी बाफ्टा में बेस्ट एक्ट्रेस के लिए नामांकित किया गया और 2012 में ‘ग्रेट एक्सपेक्टेशन’ फिल्म में उन्होंने काम किया। ‘आउट ऑफ द गेम’ की वीडियो गाने व ‘द सेम नेम’ एल्बम  में भी उन्होंने रोल निभाया।

 2013 में ‘द यंग एंड प्रॉडिजियस टीएस स्पाइवेट’ और ‘ए थेरेपी’ में अपनी भूमिका निभाई। इसके बाद, ‘द लोन रेंज’ मूवी में रेड हैरिंगटन के चरित्र के रूप में प्रकट हुई हैं। BBC4 के ‘बर्टन एंड टेलर’ में भी हेलेना ने एक किरदार की भूमिका निभाई है।

 2015 में वाल्ट डिजनी के ‘सिंड्रेला’ मूवी में फेरी गॉडमदर का किरदार निभाया है। 2016 में ‘लाइफ थ्रू दी लुकिंग ग्लास’ फिल्म में एक बार फिर रेड क्वीन का रोल निभाया। 2018 में ‘ओसियंस 8’ में भी काम किया। 2020 में इ्यूडोरिया होल्मस के रूप में नेटफ्लिक्स की ‘एलोना होल्म्स’ फिल्म में Helena Bonham Carter ने एक शानदार प्रस्तुति दी है।

यह भी पढें – चंद्रगुप्त मौर्य का जीवन परिचय

अंतिम शब्द (Final Words)

 हेलेना बोन्हैम कार्टर (Helena Bonham Carter) ने ब्रिटिश मूवीज इंडस्ट्री में अपनी बहुत अच्छी पहचान बनाई है। वह वर्तमान समय में भी एक्टिंग का काम करती हैं। कोरोनावायरस महामारी के कारण 2021 में अभी तक उनकी कोई फिल्म नहीं आ पाई है। पर उम्मीद है वह भविष्य में बहुत शानदार फिल्में बनायेंगी। तो बस दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला है तो आप हमें कमेंट करके जरूर बताना। धन्यवाद।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

0 Shares
Share via
Copy link